Facility Management

ESIC योजना के तहत स्वास्थ्य और मेडिकल सुविधाएं


भारत में एम्प्लोयीज स्टेट इंश्योरेंस कारपोरेशन (Employees’ State Insurance Corporation) ऐसा संगठन है जो सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है और इसका मुख्य उद्देश्य नौकरी करने वाले लोगों को विभिन्न चिकित्सा सुविधाएँ प्रदान करना है, ताकि उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता और आर्थिक संरक्षण मिल सके। मेट्रोलाइट कंपनी के कर्मचारियों को यहां से कई लाभ मिलती हैं।

1. मेडिकल चिकित्सा सुविधा:

व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों को बीमा योग्य रोजगार में प्रवेश करने के दिन से पूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान की जाती है। बीमित व्यक्ति या उसके परिवार के सदस्य के इलाज पर खर्च की कोई सीमा नहीं है। सेवानिवृत्त और स्थायी रूप से विकलांग बीमाकृत व्यक्तियों और उनके जीवनसाथियों को 120/- रुपये के टोकन वार्षिक प्रीमियम के भुगतान पर चिकित्सा देखभाल भी प्रदान की जाती है।
ESIC के अंतर्गत कर्मचारियों को बेहतरीन चिकित्सा सेवाएं मिलती हैं, जिसमें सामान्य चिकित्सा, दंत चिकित्सा, आंख चिकित्सा, गर्भावस्था देखभाल, जनरल सर्जरी, आदि शामिल होते हैं। इससे कर्मचारियों को नियमित स्वास्थ्य चेकअप और दवाओं के खर्च पर आराम मिलता है।

2. स्वास्थ्य बीमा:

ESIC एक प्रकार का स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान करता है जिससे कर्मचारियों को अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए अनुशासित वित्तीय सुरक्षा मिलती है। इसमें चिकित्सा खर्चों, अस्पतालीय राशन के खर्चों, और आवश्यक औषधियों के खर्चों का भी भुगतान होता है।

3. मातृत्व लाभ:

गर्भवती महिलाएं भी ESIC के तहत लाभ उठा सकती हैं। इसमें गर्भावस्था के दौरान मेडिकल चेकअप, देखभाल, और डिलीवरी के खर्चों का भुगतान शामिल होता है।

4. अनुदान और पेंशन:

ESIC एक पेंशन योजना भी प्रदान करता है, जिससे कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद भी आर्थिक सहायता मिलती है। इसके अलावा, योजना के तहत दर्जनों अन्य बाह्य पारिवारिक लाभ भी उपलब्ध होते हैं।


5. राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) का लाभ:

एसिक के कर्मचारियों को राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत भी लाभ मिलता है, जिससे वे सेवानिवृत्ति के बाद भविष्य के लिए धन का इंतजाम कर सकते हैं।

6. बीमारी लाभ (ASB):

बीमित श्रमिकों को प्रमाणित बीमारी की अवधि के दौरान एक वर्ष में अधिकतम 91 दिनों के लिए मजदूरी के 70 प्रतिशत की दर से नकद मुआवजे के रूप में बीमारी लाभ देय है। बीमारी लाभ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए बीमित व्यक्ति को 6 महीने की योगदान अवधि में 78 दिनों के लिए योगदान करना आवश्यक है यह लाभ सूची केवल एक अनुमानित सूची है और वास्तविक लाभ के लिए संबंधित न्यूनतम योग्यता शर्तें और नियमों का पालन करना आवश्यक होता है।

7. विकलांगता लाभ:

A. अस्थायी विकलांगता लाभ (TDB):

बीमा योग्य रोजगार में प्रवेश करने के पहले दिन से और रोजगार चोट के मामले में किसी भी योगदान का भुगतान करने के बावजूद। वेतन का 90% की दर से अस्थायी विकलांगता लाभ तब तक देय है जब तक विकलांगता जारी रहती है।

B. स्थायी विकलांगता लाभ (PDB):

मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित कमाई क्षमता के नुकसान की सीमा के आधार पर मासिक भुगतान के रूप में वेतन का 90% की दर से लाभ का भुगतान किया जाता है।

8. आश्रित लाभ (डीबी):

ऐसे मामलों में जहां रोजगार चोट या व्यावसायिक खतरों के कारण मृत्यु होती है, मृत बीमित व्यक्ति के आश्रितों को मासिक भुगतान के रूप में मजदूरी के 90% की दर से डीबी का भुगतान किया जाता है।

इस तरह के माध्यम से लोग ईएसआईसी के महत्वपूर्ण लाभ और इसके अधिकारियों के संबंध में अधिक जान सकते हैं जो इसके लाभार्थियों के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है। यह भी लोगों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है कि वे अपने अधिकारों का सही उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें संबंधित सरकारी योजनाओं से मिलता है।

ESIC द्वारा प्रदान किए जाने वाले इन लाभों से नौकरीवाले और उनके परिवारजन समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। ईएसआईसी ने भारतीय श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा के रूप में अपनी पहचान बना ली है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help?